Soil Health Card Scheme

Soil Health Card Scheme – नमस्कार प्यारे किसान भाई, कोरोना काल में सभी रोजगार बंद पड़ गए है। लेकिन आज हम एक बिज़नेस प्लान लेकर आये है जिसे शुरू करने पर सरकार की तरफ से 70 से 75 फीसदी तक सहायता मुहैया करा रही है। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको सभी जानकारी प्रदान करने वाले है। सरकार गांव में रहने वाले के लिए कमाई का मौका दे रही है। मोदी सरकार ने एक योजना शुरू की है। इस योजना के माध्यम से आप अपना बिज़नेस शुरू करने के साथ साथ अच्छा पैसा भी कमा सकते है। प्यारे गांववासी अब आपको रोजगार की तलाश में शहर जाने की जरूरत नहीं। अब अपना खुद का बिज़नेस शुरू करे। 

Village Small Business Ideas In Hindi
Village Small Business Ideas

क्या है योजना ? 

मोदी सरकार ने सॉइल हेल्थ कार्ड योजना (Soil Health Card Scheme) के नाम से एक स्किम चलाई है इस योजना के माध्यम से सॉइल टेस्टिंग लेब स्थापित करना है। इस लेब के माध्यम से खेती की जांच करनी है। आमतौर पर किसी भी लेब को लगाने के लिए 4 से 5 लाख रूपये का खर्चा आता है लेकिन सरकार सॉइल हेल्थ कार्ड योजना के तहत लैब लगवाने पर 70 फीसदी तक अनुदान मिलता है। लैब में मिटटी की जांच कर उसमे पाए जाने वाले पोषण तत्व के बारे में जानकारी हासिल करना है और किसान को बताना है की इस खेत में कोनसे तत्व की कमी या अधिकता है। मोदी सरकार ने सॉइल हेल्थ कार्ड योजना के नाम से एक स्किम चलाई है। गांव में इस तरह की लैब बहुत कम है इसलिए इसमें कमाई भी बहुत ज्यादा है। 

लैब स्थापित करने में कितना खर्चा आएगा ?

किसी भी प्रकार की लैब खोलने के लिए 4-5 लाख रूपये की जरूर होती है। लेकिन सॉइल हेल्थ कार्ड योजना के तहत लैब लगाने पर सरकार 70 फीसदी तक आर्थिक सहायता मुहैया कराती है। इसके बाद आपको 1 लाख रूपये की राशि ही जेब से लगानी होगी बाकी के पैसे सरकार देगी। 

लैब कौन खोल सकता है ?

इस लेब को  18 से 40 साल के ग्रामीण युवा खोल सकते है। इसके साथ ही एग्री क्लिनिक, कृषि उधमी प्रशिक्षण के साथ द्वितीय श्रेणी से विज्ञान सब्जेक्ट के साथ मेट्रिक्स पास होना जरुरी है। 

योजना का लाभ कैसे ले ?

इस योजना की जानकारी के लिए आप किसान कॉल सेंटर हेल्प लाइन नंबर 1800-180-1551 पर कॉल कर सकते है। या अन्य जिले के संगठन कृषि उपनिदेशक, सयुक्त निदेशक से संपर्क कर सकते है। इसके अलावा आप ऑनलाइन soilhelth.dac.gov.in या agricoop.nic.in वेबसाइट पर संपर्क कर सकते है। 
उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत अच्छी लगी होगी।

Instagram Font

ऐसे ही सरकारी योजनाए और खेती बाड़ी से जुड़ जानकारी के लिए गूगल पर हमेसा Kheti Business सर्च कर। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *