3 सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाए, हर महीने मिलते है 2,250 रूपये || Samajik Suraksha Pension Yojana In Hindi

3 सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाए, हर महीने मिलते है 2,250 रूपये || Samajik Suraksha Pension Yojana In Hindi

Samajik Suraksha Pension Yojana – हरियाणा सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। दरअसल, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रायरिटी आइडेंटिटी पोर्टल लॉन्च किया है। वहीं सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग की 3 सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं को पोर्टल के साथ जोड़ा गया है।
Samajik Suraksha Pension Yojana In Hindi
Samajik Suraksha Pension Yojana In Hindi
 इन योजनाओं को बहुत महत्वाकांक्षी माना जाता है, जो बुढ़ापे में लोगों का समर्थन बन जाती हैं। आइए आपको इन 3 मुख्य योजनाओं के बारे में जानकारी देते हैं। Samajik Suraksha Pension Yojana का योजनाओ का लाभ आप भी उठा सकते है। 

तीन सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाए कोनसी है ?

  • विधवा व बेघर महिला पेंशन योजना
  • वृद्धावस्था सम्मान पेंशन योजना
  • विकलांगता (दिव्यांग) पेंशन योजना

विधवा और बेघर महिलाओं की पेंशन योजना

इस योजना के तहत जिस महिला के पति की अचानक से मृत्यु हो जाती है इस पर सरकार विधवा पेंशन योजना के तहत 2000 प्रति महीने की राशि उपलब्ध कराती है लेकिन जनवरी 2020 से, 2 हजार रुपये की मासिक राशि को बढ़ाकर 2,250 रुपये कर दिया गया है।

वृद्धावस्था सम्मान पेंशन योजना

इस योजना का लाभ 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है। इसके तहत हर महीने पेंशन दी जाती है। बता दें कि इसके तहत मिलने वाली पेंशन को जनवरी 2020 से 2 हजार रुपये से बढ़ाकर 2,250 रुपये कर दिया गया है। Samajik Suraksha Pension Yojana In Hindi

विकलांगता पेंशन योजना

इस योजना का लाभ 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के विकलांग व्यक्तियों को दिया जाता है। इसमें ऐसे लोग शामिल हैं जो 60% या अधिक की अक्षमता वाले लोगों की श्रेणी में आते हैं। इस योजना के तहत पेंशन राशि को जनवरी 2020 से 2,000 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 2,250 रुपये प्रति माह कर दिया गया है। आपको बता दें कि सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग की इन 3 योजनाओं का लाभ उठाने के लिए, पात्र व्यक्तियों को परिवार पहचान पत्र के माध्यम से पंजीकृत किया जाएगा। बता दें कि इन योजनाओं को पीपीपी से जोड़ने के बाद, लाभार्थियों को पेंशन जारी करने के लिए परिवार का विवरण आसानी से उपलब्ध होगा। यदि लाभार्थी के पास परिवार का आईडी कार्ड नहीं है, तो आईडी कार्ड बनाने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएगी। Samajik Suraksha Pension Yojana In Hindi
इस प्रकार आप इन योजनाओ का लाभ ले सकते है इसी प्रकार की योजना और खेती बाड़ी से जुडी जानकारी के लिए खेती बिज़नेस पर बने रहे। अन्य किसी प्रकार के सवाल के लिए निचे कमेंट करे हम आप की पूरी मदद करेंगे।
भारत का नंबर 1 कृषि पोर्टल जहा पर सभी जानकारी एक क्लिक पर आप की पसंद हमारी मेहनत खेती बिज़नेस  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *