-->

खेती क्या है। Kheti Kya Hai In Hindi

Admin
0

खेती क्या है। Kheti Kya Hai In Hindi

 Kheti Kya Hai In Hindi - भारत कृषि प्रधान देश है। लगभग 80% जनसंख्या खेती पर निर्भर है। जीवन का मुख्य आधार खेती है खेती मानव कल्याण का मुख्य कारण है आज भी अधिकतर लोग अपने जीवन यापन के लिए खेती करते है। खेती करने वाले को किसान कहते है। खेती के लिए आवश्यक उपकरण और अनुकून वातावरण की जरूरत होती है। बिना खेती की जानकारी के फसल का उत्पादन करना बहुत ही मुश्किल है इस लिए पहले आप को खेती के बारे में जानना आवश्यक है। 

kheti kya hai in hindi
kheti kya hai in hindi

हमारे पूर्वज सबसे पहले भोजन के रूप में मॉस का उपयोग करते थे लेकिन धीरे धीरे बढ़ते विकास और तकनिकी के कारण खेती की शुरुआत हुई। इसके बाद हमारे भोजन का मुख्य आधार खेती बन गई। वर्तमान समय में खेती का बिजनेश भी क्या जा रहा है कम मेहनत पर अधिक पैदावार कर के किसान अधिक मुनाफा कमा रहे है लेकिन सभी किसान ऐसा नहीं कर पाते है। 

खेती क्या है ? 

खेती को कृषि भी कहते है। किसी समुदाय या व्यक्ति द्वारा किसी भूमिखंड पर किसी किस्म के बीज को उगाकर तैयार की गई फसल को खेती कहते है। यहाँ पर खेती दो प्रकार से की जा सकती है अपने परिवार के भरण पोषण के लिए या अधिक उत्पादन कर लाभ कमाने के लिए। खेती करने वाले को किसान कहते है। 

खेती करने में आवश्यक उपकरण 

खेती करने के लिए सबसे पहले आवश्यक है की आप के पास अच्छी भूमि हो इसके बाद सिचाई के लिए आवश्यक पानी की सुविधा हो। इसके अलावा खेती करने में और अधिक उपकरण की जरूरत पड़ती है जैसे 
  • टैक्टर 
  • कल्टीवेटर 
  • हल  

खेती करने में आने वाली समस्या 

किसान के सामने बहुत समस्या आती है जिस कारण फसल के उत्पादन में बहुत अधिक समस्या आती है इसमें सबसे अधिक प्राकृतिक समस्या होती है जैसे फसल तैयार होने के बाद बाढ़ का आना, अधिक वर्षा होना, ओले गिरना, समय पर उन्नत किश्म के बीज नहीं मिलाना, पानी की आपूर्ति नहीं होना, फसल का उचित मूल्य नहीं मिलना ऐसी बहुत सी समस्या होती है जो सभी किसान को खेती करने के दौरान आती है। 

Get Link


दोस्तों आशा करता हु आप को खेती पर कुछ नया सीखने को मिला होगा और खेती से जुड़े सभी प्रशनो का जवाब मिल गया होगा 

आप अधिक जानकारी के लिए हमारे Telegram चैनल पर जुड़ सकते है या हमे सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते है। 
Tags

Post a Comment

0Comments

Please do not any spam in the comment box.

Post a Comment (0)